DA Image
पार्च्ड

पार्च्ड

3.0 533 रेटिंग्स

डायरेक्टर : लीना यादव

रिलीज़ डेट :

  • मूवी जॉकी रेटिंग्स 3.1/5
  • रेट करें
  • रिव्यू लिखें

प्लाट

पार्च्ड फिल्म कहानी है उझास नामक एक भारतीय गांव की जिसमे  में तीन साधारण महिलाएं, रानी, लाजो और बिजली रहती हैं। तीनों सदियों पुरानी परंपराओं को तोड़ मुक्त होने की ओर कदम बढ़ाती हैं जिसने उन्हें दासता की हालत में बंद कर रखा है। इस फिल्म का निर्देशन लीना यादव ने किया हैं।   अजय देवगन के फिल्म्स के बैनर  के तले  बनी है फिल्म 23  सितम्बर 2016...और देखें

निर्णय

“पार्च्ड फिल्म एक सामाजिक मैसेज देती है और परंपराओं को तोड़ने वाली फिल्म है। ”

पार्च्ड क्रेडिट और कास्ट

राधिका आप्टे

क्रेडिट

पार्च्ड जनता के रिव्यू

पार्च्ड रिव्यू : साधारण औरतों की एक असाधारण कहानी !

|
रेटेड 4.0 / 5
|
द्वारा prernapratham.singh (11422 डीएम पॉइंट्स) | ऑल यूज़र रिवीव्स

रिव्यू लिखें

रिव्यू पार्च्ड & डीएम पॉइंट्स*

रिव्यू :

डायरेक्टर : लीना यादव

प्रोडयूसर : अजय देवगन

मुख्य कलाकार :राधिका आप्टे ,सुरवीन चावला , तन्निष्ठ चर्टजी ,सुमीत व्यास और रिद्धि सेन।

रिलीज़ से पहले ही काफी सुर्खियाँ बटोर चुकी पार्च्ड रिलीज़ हो गयी है । फिल्म की कहानी गुजरात के गाँव की चार महिलओं पर केन्द्रित है ,जिसे डायरेक्ट किया है लीना यादव ने और प्रोड्यूस किया है अजय देवगन ने। पार्च्ड कान्स फिल्म फेस्टिवल में तारीफ बटोर चुकी है ।

पुरुष-प्रधान समाज में महिलाओं का भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक शोषण परम्पराओं के नाम पर कैसे होता है, इसकी कहानी है फिल्म में लीला ने दिखाया ककि समाज महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता आसानी से नहीं बदलने वाला है।

फिल्म की कहानी रानी (तन्निष्ठा चटर्जी ) की है जो बहुत कम उम्र में ही विधवा हो चुकी है, उसका एक 17-18 साल का बेटा भी है। फिल्म का एक महत्वपूर्ण पात्र है लज्जो (राधिका आप्टे) जो शादी के कई साल बाद भी माँ नहीं बन पाई है। इसलिए अपने पति से दिन-रात मारपीट और गालीगलौज सहती रहती है। फिल्म में बिजली (सुरवीन चावला) एक नाचने वाली है जिसके साथ गाँव के सभी पुरुष रात गुज़ारना चाहते हैं ,लेकिन वही बिजली जब रानी के घर जाती है तो गाँववालों को ये समाज के संस्कारों के खिलाफ लगता है। फिल्म की एक और महत्वपूर्ण पात्र है जानकी(लहर खान) ,जिसकी शादी 15 साल की उम्र में रानी के आवारा बेटे गुलाब से हो जाती है। जानकी ये शादी नहीं करना चाहती है क्योंकी वह किसी और से प्यार करती है। शादी से बचने के लिए उसने अपने बाल खुद से काट लिए ,लेकिन फिर भी शादी उसकी गुलाब से हो ही जाती है जब ये बात गुलाब और गाँव को पता चलता है तो गाँव में उसकी थू-थू होती है कि लड़की का बाल लड़कों जैसे हैं। गुलाब उसकी सहमति के विरुद्ध उससे सम्बन्ध बनाता है ,और कहता है की लो मैंने पति का धर्म निभा दिया ,और गुलाब धीरे धीरे शराब और नशे में डूब जाता है। अपने बेटे के व्यवहार को देख कर रानी को अपने पति की यादे ताजी हो जाती हैं जो दिन रात उसे पीटता रहता था।

लज्जो हर हाल में एक बच्चा चाहती है ,क्यूंकि इसके बगैर पति और समाज के सामने उसका कोई अर्थ नहीं है इसलिए वो एक बाबा से सम्बन्ध बनाती है ,जिससे वो गर्भवती हो जाती है. इसी बीच लज्जों के पति को पता चलता है कि बाँझ उसकी बीबी नहीं वो खुद है, ।

बिजली दिन रात नाच गा कर अपने मालिक का खजाना भरती है ,उसके बावजूद उसका मालिक एक और लड़की को ले आता है जो उसकी जगह नाच कंपनी में ले लेती है।

किसन और उसकी नार्थ ईस्ट की पत्नी गाँव के स्वयं-सहायता समूह के माध्यम से गाँव वालों में बदलाव लाना चाहता है ,लेकिन गाँव के मर्दों को उसका काम पसंद नहीं आया और उसे गाँव से जाने के लिए मजबूर कर दिया जाता है ।

फिल्म में एक सकारात्मक पक्ष यह है कि सभी महिला पत्रों के बीच एक आत्मीय सम्बन्ध है ,वे एक दूसरे के साथ रातों को घूमती हैं ; सेक्स, फंतासी की बाते खुल कर करती हैं ,जो कि आम तौर पर भारतीय समाज में कम देखने को मिलता है।

शब्द ,तीन पति के बाद लीना यादव ने एक और बेहतरीन फिल्म बनाई है , फिल्म की कहानी साधारण है ,लेकिन उसकी प्रस्तुति बेहतरीन है। लीना फिल्म के सभी पत्रों के भावों को उभारने में सफल रही खास तौर पर राधिका आप्टे और तन्निष्ठ चटर्जी के बीच के सीन बहुत सुन्दर है ।

फिल्म में सभी कलाकारों की अदाकारी अच्छी है, लेकिन राधिका आप्टे , रिद्धि सेन और चटर्जी अपने रोल में लाजवाब है ।

फिल्म के दृश्य बहुत खूबसूरत है जिसे रसल कारपेंटर ने फिल्माया है ,रुस्सेल ने चार्ली एंजेल्स जैसे इस फिल्म को फिल्माया है ।

फिल्म क्यों देखे ?

लीना यादव की फिल्म है, राधिका आप्टे के बोल्ड एवं अच्छी अभिनय के लिए ,फिल्म समाज को एक मेसेज देती है ।

  • Storyline
  • Direction
  • Acting
  • Cinematography
  • Music
पोस्टर - पार्च्ड पोस्टर - पार्च्ड पोस्टर - पार्च्ड