DA Image

मधुबाला

-

परिचय

मुमताज जेहन बेगम देहलवी, जिसे बेहतर मधुबाला के नाम से जाना जाता है, भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे सुंदर अभिनेत्री मानी जाती है। उनका जन्म 14 फरवरी 1933 को हुआ था।अपने संक्षिप्त जीवन में, मधुबाला ने ...और देखें

पूरा पढ़े

जानिए इनकी चुनिंदा लेटेस्ट और आने वाली फ़िल्में

जम्प टू:

actress

बायोग्राफी

मधुबाला
मुमताज जेहन बेगम देहलवी, जिसे बेहतर मधुबाला के नाम से जाना जाता है, भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे सुंदर अभिनेत्री मानी जाती है। उनका जन्म 14 फरवरी 1933 को हुआ था।

उनके 10 भाई-बहन थे, जिनमें से 5 का देहांत 6 वर्ष की आयु से पहले हो गया। उनके माता-पिता ने अपनी छोटी कमाई के साथ 6 बेटियों के पालन का ज़िम्मा लिया । 1 944 में एक भयानक आग मे उनका घर और सम्पति फूक गए । इस समस्या से झूझने के इरादे से 9 वर्षीया मुमताज़ और उनके पिता नौकरी की तालाश में मुंबई मे फिल्म स्टूडियो के चक्कर काटने लगे। मधुबाला की फ़िल्मी शुरुआत 1942 में फिल्म बसंत में बाल कलाकार के रूप में हुई थी। फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया था, हालांकि उसने अभी तक मुमताज़ ने मधुबाला नाम का नाम नहीं लिया है।

अपने संक्षिप्त जीवन में, मधुबाला ने लगभग 70 फिल्म करी । उन्होंने नायिकाओं की हर तरह की भूमिका निभाई। उस दशक के हर बड़े स्टार के साथ मधुबाला ने काम किया ।बॉलीवुड में करीब 20 साल के करियर मे , उनकी कई भूमिकाओं और फिल्मों के लिए उन्हें बहुत प्रशंसा मिली, जिनमे महल, चलती का नाम गाडी और मुगल ई आज़म जैसी क्लासिक्स शामिल थीं। उनकी आखिरी रिलीज 1971 में थी। लेकिन फिल्म, ज्वाला, वास्तव में 50 के दशक में शूट हुयी थी। उनकी सबसे बड़ी हिट और सबसे प्रसिद्ध फिल्म हालांकि मुगल ई आजम ही है।


उनके निजी जीवन के बारे में बहुत लिखा गया है। यह ज्यादातर स्वीकार किया जाता है कि मधुबाला बहुत अकेली हो गई थी। दिलीप कुमार के साथ उनके रिश्ते के बारे में ज्यादा चर्चा हुई। वह रिश्ता हमेशा उनके पिता की नापसंदि की छाया में रहा और अंततः दिलीप कुमार की अनिच्छा थी। किशोर कुमार के साथ विवाह, जिन्हें वे मुश्किल से जानती थी , काफी अफरातफान और कुछ खातों द्वारा नाखुश था। ऐसा कहा जाता है, जबकि मधुबाला की बीमारी ज्ञात थी, यहे तथ्य कि उनकी बीमारी टर्मिनल थी केवल उनकी शादी के बाद पता चला। यह कथित तौर पर एक संबंध के टूटने का पतन था। किशोर कुमार ने लगभग रिश्ते को छोड़ दिया।

मधुबाला का निधन 1969 में हुआ था, जब वह केवल 36 वर्ष की थी। दिल की बीमारी के कारण वह बीमारी से जूझ रही थी । जब वह अभिनय करने में सक्षम नहीं रहीं , उन्होने निर्देशन का प्रयास किया , लेकिन निर्देशक के रूप में अपनी पहली फिल्म बनाने में कामयाब नहीं हुई। उनकी अधूरी निर्देशन की फिल्म का नाम था फरज और इश्क। अपने अल्पकालिक कैरियर के बावजूद, वह भारत की सबसे प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों में से एक है। एक स्मारक डाक टिकट से लेकर श्रद्धांजलि तक और संदर्भों के लिए, उनकी सुंदरता का संदर्भ , हमे याद दिलाता है की वह बॉलीवुड का एक अभिन्न अंग है।

जानें जाते हैं

सितारे जो आपको पसंद आये

सलमान खान
सलमान खान
दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण
शाहरुख़ खान
शाहरुख़ खान
सनी लियॉनी
सनी लियॉनी
जैकलीन फर्नांडिज
जैकलीन फर्नांडिज
अनुष्का शर्मा
अनुष्का शर्मा