DA Image

ऋषि कपूर

परिचय

ऋषि कपूर बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध अभिनेता और निदेशक हैं। वह मुंबई के प्रसिद्ध कपूर खांदान से आए हैं। उनका जन्म 4 सितंबर, 1952 को हुआ था। उनके माता-पिता बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्माता और कलाकार राज कपूर और कृष्...और देखें

पूरा पढ़े

बायोग्राफी

 ऋषि कपूर
ऋषि कपूर बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध अभिनेता और निदेशक हैं। वह मुंबई के प्रसिद्ध कपूर खांदान से आए हैं। उनका जन्म 4 सितंबर, 1952 को हुआ था। उनके माता-पिता बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्माता और कलाकार राज कपूर और कृष्ण राज कपूर हैं। ऋषि कपूर के दो भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर हैं।

ऋषि कपूर ने 1970 में मेरा नाम जोकर में बाल अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की। इस फिल्म का निर्देश उनके पिता राज कपूर ने किया था। सिमी ग्रेवाल प्रमुख नायिका थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन ऋषि कपूर के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। 1973 में ऋषि कपूर ने पहली बार प्रमुख भूमिका निभाई। यह फिल्म थी बॉबी, डिंपल कपाड़िया के साथ।आज भी लोग ऋषि और डिंपल को बॉबी की पहचान से जानते हैं।

ऋषि और उनकी पत्नी नीतू सिंह 70 के दशक में सह-कलाकार के रूप में मिले। ऋषि और नीतू ने कई फिल्में करी। इन में कभी कभी , पति पटनी और वो और अमर अकबर एंथनी शामिल हैं। ऋषि और नीतू का विवाह 22 जनवरी 1980 को हुआ था। उनका बेटा रणबीर कपूर भारत के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक है।

एक शानदार शुरुआत और उनके परिवार के समर्थन के बावजूद, ऋषि का करियर उतार चढ़ाव से भरा रहा । आश्चर्य की बात नहीं, दशक में बदलाव के साथ, ऋषि की भूमिका बहु-स्टारर फिल्मों में सह-कलाकारों से सहायक भूमिकाओं के लिए रह गई।

90 के दशक ने ऋषि कपूर को कुछ हिट दिए: दमिणी, एना मीना दीका और दीवाना जैसे फिल्मों में उनकी भूमिकाओं ने उसे वापस स्टारडम की कतार में खड़ा किया । चांदनी और गुरुदेव में उनकी भूमिका के साथ उन्होने भारत की सदाबहार रोमांटिक नायकों के बीच अपनी जगह बनाई। 1999 में उन्होंने फिल्म आ अभ लौट चलें का निर्देशन किया था।

2010 में, ऋषि कपूर और नीतू कपूर (सिंह) दो दोनी चार फिल्म में फिर से काम किया । 2012 में, सदाबहार ऋषि कपूर ने अपने भाई रणधीर कपूर के साथ पहली बार हाउसफूल 2 में अभिनय किया।

बॉलीवुड के नायक के रूप में उनकी मिश्रित सफलता के बावजूद, ऋषि कपूर बॉलीवुड से भारत के प्रेमपूर्ण रोमांटिक नायकों में से एक है। वह अपनी बुद्धि और विवाद के लिए जाने जाते है वह अपने कभी-कभी उत्तेजक ट्वीट्स के अनुकूल दोस्ताना मज़ाक के लिए मशहूर हैं । ऋषि कपूर एक भारत वासी हैं। वह मुंबई में रहते है।

सितारे जो आपको पसंद आये

सलमान खान
सलमान खान
दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण
शाहरुख़ खान
शाहरुख़ खान
सनी लियॉनी
सनी लियॉनी
जैकलीन फर्नांडिज
जैकलीन फर्नांडिज
अनुष्का शर्मा
अनुष्का शर्मा