अमिताभ बच्चन ने स्ट्रगल के दिनों में विक्रम गोखले को दिलाया था घर, सीएम को लिख दिया था लेटर

    अमिताभ बच्चन ने स्ट्रगल के दिनों में विक्रम गोखले को दिलाया था घर, सीएम को लिख दिया था लेटर

    विक्रम गोखले और अमिताभ बच्चन अच्छे दोस्त रहे हैं। शुरुआती दिनों में जब विक्रम के पास घर नहीं था तब बिग भी ने उन्हें सीम को चिट्ठी लिखकर घर दिलवाया था।

    image

    हम दिल दे चुके और मिशन मंगल जैसी फिल्मों में काम कर चुके विक्रम गोखले का शनिवार को निधन हो गया। वो पिछले 5 नवंबर से पुणे के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती थे। मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण उनका मौत बताई जा रही है। विक्रम ने एंटरटेनमेंट जगत में काफी समय बिताया। उन्होंने बॉलीवुड से लेकर टीवी और मराठी फिल्मों में खूब काम किया। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब उन्होंने भी खूब स्ट्रगल किया था और उन्हें भी आर्थिक तंगी की वजह से गुजरना पड़ा था। लेकिन तब तक उनको लोग जानने लगे थे। खुद अमिताभ बच्चन ने उन्हें घर दिलवाया था।

    विक्रम गोखलने एक बार टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा था, ''जब मैंने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की थी तो काफी स्ट्रगल देखा। तब मैं आर्थिक तंगी से भी गुजरा। मैं मुंबई में रहने के लिए घर ढूंढ़ रहा था। जब अमिताभ बच्चन को मेरे हालातों के बारे में पता चला तो उन्होंने पर्सनली मनोहर जोशी (उस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे, 1995-99) को लेटर लिखा। अमिताभ बच्चन की सिफारिश की बदौलत मुझे सरकार की तरफ से घर मिला था। मेरे पास अमिताभ बच्चन का लिखा गया लेटर आज भी है। मैंने उस लेटर को फ्रेम करा रखा है।''

    बिग बी तारीख करते हुए विक्रम ने कहा था, ''मुझे इस बात का गर्व है कि अमिताभ बच्चन मुझे जानते हैं और मैं उन्हें। हम पिछले 55 सालों से दोस्त हैं। मुझे उनका एटिट्यूड और नेचर पसंद है। मैं हफ्ते में एक बार उनकी मूवी देखता हूं। ऐसा मैं पिछले कई सालों से कर रहा हूं। अमिताभ इंडियन सिनेमा के महान एक्टर हैं। वो सच्चे जेंटलमैन हैं। लोगों ने उनका स्टारडम देखा है। लेकिन मैंने उनका स्ट्रगल देखा। कैसे वो हर स्टूडियो के दरवाजे खटखटाते थे, मैंने उनका वो दौर देखा था।''

    विक्रम की फिल्मों की बात करें तो वो 'भूल भुलैया', 'दिल से', 'दे दना दन', 'हिचकी', 'निकम्मा', 'अग्निपथ', 'मिशन मंगल', आदि फिल्मों में भी अहम भूमिकाएं निभा चुके हैं। साल 2010 में उन्हें मराठी फिल्म अनुमति के लिए बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। उन्होंने मराठी फिल्म आघात से डायरेक्शन में भी अपना कदम रखा था और सोशल एक्टिविस्ट भी थे।

    Tags