धर्मेंद्र करना चाहते थे 'आनंद' का रोल, नहीं मिलने पर डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी को शराब पी कर किया था फ़ोन

    धर्मेंद्र करना चाहते थे 'आनंद' का रोल, नहीं मिलने पर डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी को शराब पी कर किया था फ़ोन

    सत्यकाम की शूटिंग के दौरान एक दिन ऋषिकेश मुखर्जी ने धर्मेंद्र को आनंद की कहानी सुना डाली। आनंद की कहानी सुन धर्मेंद्र खुश थे। खबरें थीं कि कहानी सुनाने के दौरान ऋषिकेश मुखर्जी ने धर्मेंद्र को फिल्म में आनंद का रोल ऑफर कर दिता था। लेकिन धर्मेंद्र को अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उन्हें पता चला कि राजेश खन्ना ने पहले ही फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी है।

    धर्मेंद्र करना चाहते थे 'आनंद' का रोल, नहीं मिलने पर डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी को शराब पी कर किया था फ़ोन

    आज 1971 में आई राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन स्टारर आइकॉनिक फिल्म ‘आनंद’ के हिंदी रीमेक का एलान हुआ है। ये एक ऐसी फिल्म थी जिसने हिंदी सिनेमा को नई ऊँचाइया दी। एक कम बजट की फिल्म जिसने आज तक लोगों के जहन में अपनी छाप छोड़ी हुई है। अब इसी का रीमेक बनाया जा रहा है जिसकी कहानी कोरोना के बाद के समय पर बेस्ड होगी। फिल्म को ओरिजिनल प्रोड्यूसर एनसी सिप्पी थे। अब उनके पोते इसका रीमेक बना रहे हैं। लेकिन क्या आप इस फिल्म से जुड़े किस्से जानते हैं? चलिए हम आपको आज एक किस्सा बताते हैं।

    डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी ने इस फिल्म की कहानी 1954 में ही लिख ली थी। उस समय वो राजकपूर को आनंद के रोल में देखना चाहते थे। लेकिन ये फिल्म फ्लोर तक पहुंचने में इतना समय लग गया कि राज कपूर बीमार हो गये और ये रोल करने की उनकी उम्र निकल गई। आनंद का किरदार निभाने के लिए शशि कपूर ने भी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। ऐसे में सत्यकाम की शूटिंग के दौरान एक दिन ऋषिकेश मुखर्जी ने धर्मेंद्र को आनंद की कहानी सुना डाली। आनंद की कहानी सुन धर्मेंद्र खुश थे। खबरें थीं कि कहानी सुनाने के दौरान ऋषिकेश मुखर्जी ने धर्मेंद्र को फिल्म में आनंद का रोल ऑफर कर दिता था। लेकिन धर्मेंद्र को अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उन्हें पता चला कि राजेश खन्ना ने पहले ही फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी है। अपने फेवरेट डायरेक्टर से ये धोखा पा कर हीमैन गुस्सा हो गये थे। इसी गुस्से और शराब के नशे में उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी को रातभर कई फ़ोन किये। उस समय धर्मेंद्र अपने डायरेक्टर से सिर्फ इस धोखे की वजह और उनका रोल राजेश खन्ना को क्यों दिया गया ये जानना चाहते थे। हालांकि, इसके बाद भी धर्मेंद्र ने ऋषिकेश मुखर्जी की कई फिल्मों जैसे ‘चुपके-चुपके’, ‘गुड्डी’ में काम किया।

    बता दें, राजकुमार हिरानी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म आनंद की शूटिंग कम बजट में सिर्फ 28 दिनों के अंदर कर ली गई थी। इस कम बजट की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया था। अब इसी फिल्म को नए रूप में बनाया जा रहा है जिसका इंतजार हो रहा है।

    Updated: May 19, 2022 03:57 PM IST
    Tags
    About Author
    फिल्मों का ज्ञान, एक्टिंग की समझ, टीवी सीरियल्स देखने की शौक़ीन और एंटरटेनमेंट गॉसिप में एक्सपर्ट !