जब अनिल कपूर ने मिथुन चक्रवर्ती की परफॉर्मेंस के डर से छोड़ दी थी 'हम पांच'

    जब अनिल कपूर ने मिथुन चक्रवर्ती की परफॉर्मेंस के डर से छोड़ दी थी 'हम पांच'

    उस समय बोनी कपूर बतौर प्रोड्यूसर अपनी शुरुआत कर रहे थे। उन्होंने अपने पिता सुरेंदर कपूर के साथ फिल्म 'हम पांच' का निमार्ण किया। इस फिल्म की कहानी एक अमीर विलेन अमरीश पुरी और एक ऐसे परिवार की थी जो अपना बदला पूरा लेता है। इस फिल्म में मिथुन भीमा नाम के एंग्री मैन का किरदार निभा रहे थे।

    जब अनिल कपूर ने मिथुन चक्रवर्ती की परफॉर्मेंस के डर से छोड़ दी थी 'हम पांच'

    मिथुन चक्रवर्ती हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं। अपनी पहली ही फिल्म से नेशनल अवार्ड अपने नाम करने वाले मिथुन ने कई अलग किरदार निभाए। इनमें से कुछ ऐसे किरदार हैं जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता।बात 1980 के दशक की है। उस समय बोनी कपूर बतौर प्रोड्यूसर अपनी शुरुआत कर रहे थे। उन्होंने अपने पिता सुरेंदर कपूर के साथ फिल्म 'हम पांच' का निमार्ण किया। इस फिल्म की कहानी एक अमीर विलेन अमरीश पुरी और एक ऐसे परिवार की थी जो अपना बदला पूरा लेता है। इस फिल्म में मिथुन भीमा नाम के एंग्री मैन का किरदार निभा रहे थे। 

    मिथुन के इस किरदार से पहले हमनें अमिताभ बच्चन को एंग्री मैन के किरदार में देखा था। लेकिन मिथुन ने भीमा के किरदार की पूरी छवि ही बदल कर रख दी।

    इस फिल्म में गुलशन कुमार, नसीरुद्दीन शाह, संजीव कुमार, राज बब्बर, दीप्ति नवल और शबाना आज़मी ने अहम किरदार निभाया था। लेकिन ये बाद बहोत काम लोग जानते हैं कि राज बब्बर के रोल के लिए पहले अनिल कपूर के नाम पर विचार किया गया था। उसकी बड़ी वजह फिल्म उनके भाई और पिता द्वारा प्रोड्यूस की जा रही थी। लेकिन, क्योंकि ये फिल्म घर की तो उन्हें कहानी का अंदाजा पहले से था। वो जानते थे कि 'हम पांच' में बेशक कई शानदार एक्टर्स हैं लेकिन मिथुन सबका हीरो है। उनका किरदार भीमा सबसे ऊपर था। ऐसे में उन्होंने मिथुन के किरदार और उनकी परफॉर्मेंस से डर के अपने कदम पीछे कर लिए। बाद में अनिल की सोच सही निकली। फिल्म में मिथुन के किरदार ने ऐसी छाप छोड़ी की सब अमिताभ बच्चन के एंग्री लुक को भूल कर मिथुन को याद रखने लगे। वहीं अनिल कपूर ने कैमियो किया था और उनके फिल्म से हाथ हटाने के बाद ये रोल राज बब्बर ने निभाया।

    Tags
    About Author
    फिल्मों का ज्ञान, एक्टिंग की समझ, टीवी सीरियल्स देखने की शौक़ीन और एंटरटेनमेंट गॉसिप में एक्सपर्ट !