ये होगी करण जौहर की नई फिल्म 'तख़्त' की असल कहानी !

हाल में ही फिल्ममेकर करण जौहर ने अपनी एक और फिल्म ‘तख़्त’ का एलान किया है। फिल्म ‘तख़्त’ करण जोहर के करियर की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म हो सकती है। ये फिल्म रोमांटिक नहीं बल्कि एक पीरियड ड्रामा फिल्म होगी। जिसे करण जोहर खुद डायरेक्ट करेंगे।

करण जौहर को उनकी पारिवारिक और रोमांटिक फिल्मों के लिए जाना जाता है। जहां वो एक अनोखे तरीके से लव स्टोरी को दिखाते हैं। फिर चाहे फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में राहुल-अंजलि का प्यार हो या ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में वो मुश्किल से प्रेम कहानी हो। करण इन्हीं फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। यहां तक की उनके प्रोडक्शन हाउस में बनने वाली फ़िल्में भी प्यार, टकरार और फिर शादी इन्हीं सबसे जुड़ी हुई होती हैं। लेकिन लगता है इस बार करण जौहर भी संजय लीला भंसाली के नक़्शे क़दमों कर चल कर हमारे इतिहास की तरफ नज़र दौड़ा रहे हैं।

 -

कुछ ही वक़्त में करण जौहर ने अपने प्रोडक्शन हाउस में बनने वाली करीब चार फिल्मों का एलान किया है। जिसमें रणभूमि, कलंक, ब्रह्मास्त्र और तख़्त है। लेकिन हैरानी वाली बात है ये चारों ही फ़िल्में करण जौहर के टाइप वाली फिल्मों से पूरी तरह अलग है। अगर फिल्म ‘तख़्त’ की कहानी की बात करें तो –

पीरियड ड्रामा फिल्म होगी ‘तख्त’

तख़्त की कहानी की बात करें तो ये फिल्म एक पीरियड ड्रामा फिल्म होगी जिसमें करण जौहर मुगलों पर आधारित कहानी को परदे पर दिखाने जा रहे हैं। टाइटल से ही समझ आ रहा है कि ये फिल्म एक तख्ती यानि सिंहासन की लड़ाई की होगी, जो दो भाइयों में दिखाई जाएगी। जहां तक हम समझ पा रहे हैं। ये दो भाई कोई और नहीं बल्कि रणवीर सिंह और विक्की कौशल होंगे। वहीं करीना कपूर इन दोनों की बड़ी बहन, आलिया भट्ट रणवीर की प्रेमिका और जान्हवी कपूर विकी कौशल के साथ नज़र आ सकती हैं। वहीं अनिल कपूर घर के किसी बड़े सदस्य किरदार में दिख सकते हैं। लेकिन भूमि पेड़ेनेकर का फिल्म में क्या रोल होगा ये कहना थोडा मुश्किल है।

 -

फिल्म में एक शाही परिवार, कुछ मुख्य किरदार, प्यार, विश्वास, धोखा, और दो भाइयों के बीच की जंग दिखाई जाएगी। वैसे सिंहासन के लिए दो भाइयों के बीच हुई शाही जंग को हम फिल्म ‘बाहुबली में भी देख चुके हैं। अब देखना होगा करण इस फिल्म को इस तरह प्रस्तुत करते हैं। वैसे बताया जा रहा है इस फिल्म की कहानी शाहजहां और मुमताज के बच्चों पर आधारित होगी।

 -

पिछले कुछ वक़्त में पीरियड ड्रामा फिल्मों को ऑडियंस की तरफ से अच्छा रिस्पोंस मिला है। फिर चाहे ‘पद्मावत’ हो या ‘बाजीराव मस्तानी’। इसके अलावा आने वाले वक़्त में कंगना रनौत की ‘मणिकर्णिका’ भी रिलीज़ होने वाली है। तो इससे तो साफ़ है कि आज की ऑडियंस पुरानी कहानियों को नहीं बल्कि कुछ नया और अलग देखना चाहती है। इसलिए करण अपने कम्फर्ट ज़ोन से हटकर हिस्टोरिकल फिल्म लेकर आ रहे हैं। इसके लिए वो खुद इतिहास पर रिसर्च कर रहे हैं। वैसे ये फिल्म 2020 में रिलीज़ होगी।